MHD-06 : हिंदी भाषा और साहित्य का इतिहास | IGNOU Assignment of MHD 06 - Download Solved PDF

एम.एच.डी.-06
हिंदी भाषा और साहित्य का इतिहास

सत्रीय कार्य


पाठ्यक्रम कोड: एम.एच.डी.-06
सत्रीय कार्य कोड: एम.एच.डी.-06/टी.एम.ए./2023-24



1. आदिकालीन साहित्य की पृष्ठभूमि पर प्रकाश डालिए।

उत्तर -  आदिकालीन साहित्य की पृष्ठभूमि के बारे में जानें। इस लेख में, हम आदिकालीन साहित्य की विशेषताओं, महत्वपूर्ण कृतियों और लेखकों पर चर्चा करेंगे। ...............और आगे पढ़ने के लिए और उत्तर जानने के लिए। (Click Here)

2. प्रमुख भक्तिकालीन संत कवियों का परिचय दीजिए।

उत्तर - भक्तिकालीन संत कवियों के जीवन और कृतियों के बारे में जानें। इस लेख में, हम कबीर, तुकाराम, मीराबाई, और अन्य प्रमुख संत कवियों के योगदान और उनकी कविताओं के महत्व पर चर्चा करेंगे। ...............और आगे पढ़ने के लिए और उत्तर जानने के लिए। (Click Here)

3. छायावाद की मूल प्रवृत्तियों का सोदाहरण विवेचन कीजिए।

उत्तर - छायावाद की मूल प्रवृत्तियों को समझें। इस लेख में, हम छायावाद के साहित्यिक आंदोलन के मुख्य पहलुओं, जैसे कि प्रकृति का चित्रण, आत्मानुभूति, और आदर्शवाद, का विश्लेषण करेंगे। सोदाहरण विवेचन के साथ, छायावाद की विशेषताओं को समझने में मदद मिलेगी। ...............और आगे पढ़ने के लिए और उत्तर जानने के लिए। (Click Here)

4. 'स्वतंत्र्योत्तर हिंदी उपन्यास पर निबंध लिखिए।

उत्तर - स्वतंत्र्योत्तर हिंदी उपन्यास की विशेषताओं और महत्वपूर्ण कृतियों पर इस निबंध में चर्चा की गई है। इस लेख में, हम हिंदी उपन्यास के विकास, प्रमुख लेखकों और उनकी रचनाओं के विश्लेषण पर चर्चा करेंगे। ...............और आगे पढ़ने के लिए और उत्तर जानने के लिए। (Click Here)

5. हिंदी भाषा के विकास के विविध पहलुओं पर प्रकाश डालिए।

उत्तर - हिंदी भाषा के विकास के विविध पहलुओं को जानें। इस लेख में, हम हिंदी भाषा के उत्पत्ति, विकास, और वर्तमान स्थिति के बारे में चर्चा करेंगे। हिंदी भाषा के व्याकरण, शब्दावली, और साहित्यिक योगदान के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त करें। ...............और आगे पढ़ने के लिए और उत्तर जानने के लिए। (Click Here)

6. निम्नलिखित विषयों पर टिप्पणी लिखिए :

(क) रीतिकाल का नामकरण
उत्तर -  Coming Soon

(ख) प्राकृत पैंगलम
उत्तर -  Coming Soon

(ग) हिंदी में प्रगतिशील काव्य की परंपरा
उत्तर -  Coming Soon

(घ) रामकाव्य में समन्वय साधना
उत्तर -  Coming Soon

(ङ) द्विवेदी युगीन निबंध
उत्तर -  Coming Soon

Post a Comment

Previous Post Next Post