BSEB बिहार बोर्ड 10वीं, 12वीं के कंपार्टमेंट के नतीजे घोषित - BSEB Bihar Board 10th, 12th compartment results declared

इंटरमीडिएट कंपार्टमेंट परिणाम में कुल 97,474 उम्मीदवारों को Promot किया गया है, जबकि 1,21,316 मैट्रिक उम्मीदवारों को ग्रेस मार्क्स से उत्तीर्ण किया गया है।

बिहार देश का एकमात्र राज्य है जिसने इस साल कक्षा 10 और 12 की राज्य बोर्ड परीक्षा आयोजित की है। (बीएसईबी वेबसाइट)

 बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) ने शनिवार को कक्षा 10 और 12 के कंपार्टमेंट परिणाम 2021 घोषित किए। बिहार बोर्ड के परिणाम biharboardonline.com, biharboard.ac.in और biharboardonline.bihar.gov.in पर उपलब्ध हैं।

Link 01 - Click Here
Link 02 - Click Here
Link 03 - Click Here

 बीएसईबी द्वारा शुक्रवार को जारी आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, बोर्ड ने फैसला किया कि बोर्ड परीक्षा में एक या दो विषयों में फेल होने वाले इंटरमीडिएट और मैट्रिक के छात्रों को ग्रेस मार्क्स के साथ पदोन्नत किया जाएगा। इन छात्रों को दिए गए ग्रेस मार्क्स के आधार पर परिणाम घोषित किया गया है।

 इंटरमीडिएट कंपार्टमेंट परिणाम में कुल 97,474 उम्मीदवारों को पदोन्नत किया गया है, जबकि 1,21,316 मैट्रिक उम्मीदवारों को ग्रेस मार्क्स से उत्तीर्ण किया गया है। नतीजा यह रहा कि 10वीं का पास प्रतिशत बढ़कर 84.43 प्रतिशत हो गया जबकि एक या दो विषयों में फेल होने वाले छात्रों को प्रमोट कर 12वीं के पास प्रतिशत 85.50 प्रतिशत हो गया।

 बीएसईबी ने मौजूदा स्थिति का आकलन करते हुए कहा था कि अगले तीन महीनों में परीक्षा आयोजित करने के लिए स्थिति अनुकूल होने की संभावना नहीं है। यहां तक ​​कि अगर परीक्षाएं आयोजित की जाती हैं, तो परिणाम केवल अक्टूबर तक घोषित किया जाएगा और देरी से छात्रों को मदद नहीं मिलेगी।

 बिहार देश का एकमात्र राज्य है जिसने इस साल कक्षा 10 और 12 की राज्य बोर्ड परीक्षा आयोजित की है। सख्त कोविड -19 प्रोटोकॉल का पालन करते हुए फरवरी और मार्च के महीनों में परीक्षा आयोजित की गई थी। इन परीक्षाओं के परिणाम अप्रैल में घोषित किए गए थे।

Post a Comment

Previous Post Next Post